संभल से गठबंधन प्रत्याशी शफीकुर रहमान बर्क आगे हैं !

Shafeequr Rahman Barq SP Candidate
गठबंधन प्रत्याशी शफीकुर रहमान बर्क
लोकसभा चुनाव 2019 यानी 17वीं लोकसभा के परिणाम आज आएंगे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ ही गृह मंत्री राजनाथ सिंह, कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी, समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव तथा राष्ट्रीय लोकदल के अध्यक्ष चौधरी अजित सिंह की किस्मत का आज फैसला हो जाएगा।

रुझान में उत्तर प्रदेश की नौ सीटों में से छह सीट पर भाजपा आगे है। लखनऊ से भाजपा राजनाथ सिंह, मेरठ से राजेंद्र अग्रवाल, बरेली से संतोष गंगवार, मुरादाबाद से कुंवर सर्वेश, गोरखपुर से रवि किशन आगे चल रहे हैं। बिजनौर से गठबंधन की रूचि वीरा तथा सहारनपुर से कांग्रेस बढ़त पर है। संभल से गठबंधन प्रत्याशी शफीकुर रहमान बर्क आगे चल रहे हैं !


मतगणना की उलटी गिनती शुरू हो गई है। ईवीएम को लेकर विपक्षी दलों के हमले व सोशल मीडिया पर लगातार वायरल हो रहे संदेशों के बीच उत्तर प्रदेश में निर्वाचन आयोग बेहद मुस्तैद है। उत्तर प्रदेश में मतगणना के कार्य को शांतिपूर्ण निपटाना उत्तर प्रदेश में बड़ी चुनौती है। 80 लोकसभा सीटों पर हुए मतदान में वोटों की गिनती आज सुबह आठ बजे शुरू होगी। मतगणना के लिए 77 केंद्र बनाए गए हैं, जिसमें 979 उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला होगा।
मतगणना के लिए गुरुवार सुबह सबसे पहले मतगणना प्रेक्षक, जिला निर्वाचन अधिकारी, उम्मीदवारों के अधिकृत प्रतिनिधि की मौजूदगी में स्ट्रांग रूम की सील खोली जाएगी। इसकी वीडियो रिकॉर्डिंग भी होगी। स्ट्रांग रूम से प्रत्येक मतगणना कक्ष के लिए 14-14 ईवीएम को पोलिंग बूथ वार मतगणना के लिए भेजा जाएगा। काउंटिंग टेबल पर उम्मीदवारों के अधिकृत एजेंट के सामने ईवीएम की सील दिखाई जाएगी और ईवीएम के नंबर का मिलान किया जाएगा। इसके बाद कंट्रोल यूनिट की सील तोड़कर मतों की गणना की जाएगी। ईवीएम के मतों की गणना पूरी होने के बाद हर विधानसभा क्षेत्र की पांच-पांच ईवीएम और वीवीपैट के मतों का मिलान किया जाएगा।

इसके लिए पांच-पांच ईवीएम का चयन संबंधित विधानसभा क्षेत्र के पोलिंग बूथ की पर्चियों में से लॉटरी निकालकर किया जाएगा। वीवीपैट की पर्चियों की गणना और ईवीएम के मतों का मिलान कराया जाएगा। अगर कहीं भी ईवीएम और वीवीपैट के मतों में विरोधाभास है तो वीवीपैट के मतों को अंतिम माना जाएगा। प्रदेश में करीब 200 पोलिंग बूथों पर वीवीपैट को क्लीयर किए बिना ही उसका मतदान में उपयोग किया गया है। ऐसे पोलिंग बूथों के मतों की गणना वीवीपैट की स्लिप से की जाएगी।

(Source Jagran.com)
Powered by Blogger.