Fiza Sweets Sambhal Nakhasa : आखिर क्या है खास बात

संभल की अगर मिठाइयों की दुकान की बात होती है तो गुरु स्वीट्स का नाम सबसे पहले आता है. और उसमें भी सबसे पहले बात होती है गुरु की खुरचन मिठाई की. यूं तो गुरु स्वीट्स में अलग-अलग तरह की कई मिठाईयां और रवायती खाने आपको मिल जाएंगे लेकिन फ़िज़ा स्वीट्स की मिठाइयां भी गुरु स्वीट्स के स्वाद को बराबर टक्कर देती है  ! मोहम्मद नदीम, संभल, दीपा सराय और उससे जुड़ी गलियों में से एक हलवाई हैं।



मोहम्मद नदीम के वालिद मोहम्मद सफीन भी इस कारोबार से पहले से ही जुड़े रहे हैं ! गर्मियों में लस्सी और सर्दियों में कॉफी नाने का खास इंतेज़ाम रहता है!




 

फ़िज़ा स्वीट्स, गुरु स्वीट्स जैसी ही एक मशहूर हलवाई की दु-कान है ' फ़िज़ा स्वीट हाउस।नखासा चौक में दाखिल होते ही बाएं हाथ पर पड़ती है ईद के मौके पर काजू और केक बर्फी और बालूशाहीबरसात के दिनों में इमरतीघेवरहोली के दौरान खोए की गुजिया वगैरह, मोहम्मद नदीम सारा साल बदल-बदल कर ताज़ी मिठाइयां बनाते-बेचते हैं। गुलाब जामुनबर्फी और रस मलाई तो सारा साल हिट हैं। गुलाब जामुन की 2 वरायटी हैंएक सादे ओर दूसरा भरवां। हरे मटर के समोसों का तो बड़ा क्रेज़ है।


गर्मियों में रसमलाई और रसगुल्ले की धूम मच जाती है। गुजिया, घेवर, बालूशाही, बेसन-आटे, मावे के शाही लड्डू, मूंग दाल बर्फी  पेड़े,रबड़ी, खुरचन, मलाई लड्डू, कलाकंद के अलावा यहां के लड्डू, देसी घी की मिठाई, पिस्ता से बनी मिठाई, सोन पापड़ी, बालूशाही, पचरंगी मिठाईयां, रस मलाई, ड्राई फ्रूट लड्डू, केक बर्फी, लस्सी, काजू नमकीन, गुलाब जामुन, समोसे, पेड़े, मलाई लड्डू, खोया मिठाई और काजू की बर्फ़ी सबसे ख़ास मिठाईयाँ हैं.




Powered by Blogger.